Tuesday 30 October 2018

UPDATES ON DELHI AIR POLLUTION

www.stulity.com
दिल्ली के पहले ही apocalyptic हवा ने मंगलवार को बदतर के लिए एक मोड़ ले लिया, सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (EPCA) ने कहा कि यह राजधानी में निजी वाहनों की चलाने रोक सकता है सब एक साथ अगर हवा की गुणवत्ता में और अधिक खराब ।

EPCA के चेयरमैन भुरे लाल ने कहा, ' हमें उम्मीद है कि दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्थिति न बिगड़े वरना हमें निजी वाहनों की चलाने बंद करनी पड़ेगी । केवल सार्वजनिक परिवहन का उपयोग किया जाएगा.
कुल मिलाकर वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 3 बजे ४०१ था, ' गंभीर ' श्रेणी में गिरने, सबसे अधिक इस मौसम-कि जब अंयथा स्वस्थ व्यक्तियों को गरीब हवा से नुकसान हो रही शुरू करते हैं ।
EPCA के पूर्व emptive चेतावनी के लिए कारण, शरीर में सूत्रों ने बताया, एक मुलाकात विभाग से एक चेतावनी के संबंध में एक "पश्चिमी अशांति दिल्ली आ रहा है."



"एक पश्चिमी अशांति दिल्ली आ रहा है और बढ़ी हुई नमी के संयोजन यह संभावना है कि हवा की गुणवत्ता काफी डुबकी जाएगा बनाता है । इसका मतलब यह है कि वहां एक तत्काल मौजूदा वायु प्रदूषण के लिए अग्रणी कारकों के खिलाफ कार्रवाई करने की तत्काल जरूरत है, "स्रोत ने कहा ।
सीएसई के कार्यकारी निदेशक अनुमिता रायचौधरी ने कहा कि यह एक स्थाई उपाय नहीं है, लेकिन मौसम की स्थिति बदलने के कारण एक आवश्यक है ।

"वे रैंप कर रहे है के रूप में मौसम की स्थिति बदल रहे हैं । 1 नवंबर से 10 दिन तक निर्माण गतिविधियां रोकी जाएंगी । लेकिन यह पूर्व emptive कार्रवाई की जरूरत है कि अभी किया है, "उसने कहा ।

अपंग परिवहन व्यवस्था बनाम प्रदूषणकारी फोर व्हीलर्स

लेकिन केवल सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने के लिए बदलाव आसान होगा किया तुलना में कहा ।

शहर को ११,००० बसों की जरूरत है-इसमें सिर्फ ५,४२९ बसें हैं । राजधानी में ४६४ मार्गों में से बसें नहीं चलने पर पांच जबकि ७५ रूटों पर सिर्फ एक बस संचालित है । करीब आधे (२३०) रूटों पर एक से पांच बसों का संचालन होता है ।

स्थिति के रूप में क्लस्टर सेवाओं में गंभीर है, दिल्ली एकीकृत मल्टी मोडल ट्रांजिट सिस्टम (DIMTS) द्वारा प्रबंधित के रूप में ४० अपने १४७ मार्गों के बस एक से पांच बसों प्रत्येक द्वारा सेवा कर रहे हैं । साथ में वे दिल्ली मेट्रो की तुलना में ज्यादा ट्रिप लेते हैं ।

सीधे शब्दों में कहें तो राजधानी की सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था पंगु हो गई है.

लेकिन अब तक पंजाब और हरियाणा में पिछले सालों की तुलना में फसल जलती कम हुई है । नासा के आंकड़ों के अनुसार, वहां आग के १५,८८६ उदाहरण दिया गया है-पिछले चार वर्षों में सबसे कम और ४३% आग की संख्या से भी कम के आसपास पिछले साल इसी अवधि के दौरान पता चला (२७,९९६) । "लेकिन यह आने वाले सप्ताह में बदल सकता है और हमें डर है कि मौजूदा प्रदूषक मामलों बदतर बना सकता है," CPCB के एक अधिकारी ने कहा ।

लेकिन चाहे, वाहनों प्रदूषण प्रमुख रहता है-न सिर्फ अक्टूबर और नवंबर के महीनों के दौरान, लेकिन साल भर ।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत वायु गुणवत्ता और मौसम की भविष्यवाणी और अनुसंधान (सफ़र) की प्रणाली के द्वारा एक अध्ययन में पाया गया भारी वाणिज्यिक वाहनों और निजी स्वामित्व वाले वाहनों के बीच प्रदूषण के लिए प्रधानमंत्री के योगदानकर्ताओं के बीच थे, सूत्रों के बीच एक 25-४५ प्रतिशत शेयर के साथ ।

अब तक दिए गए दिशा-निर्देश

राज्य सरकार और EPCA ने पहले ही प्रदूषण की जांच के लिए कई उपाय लागू किए हैं, जिसमें नवंबर से दिल्ली-एनसीआर में निर्माण गतिविधियों को रोक लगाने सहित 1-10 स्टोन क्रशर और डस्ट प्रदूषण उत्पन्न करने वाले हॉट मिक्स प्लांट भी रहेंगे 10 दिन के लिए बंद कर दिया । ईंधन के रूप में कोयला और बायोमास का उपयोग करने वाले उद्योग (ऊर्जा संयंत्रों को थर्मल और अपशिष्ट को छोड़कर) 4-10 नवंबर से दिल्ली-एनसीआर में भी बंद रहेंगे ।

इसके अलावा प्रशासन ने प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों की चेकिंग तेज कर दी है और डीजल gensets की आवश्यकता से बचने के लिए एनसीआर में बिजली आपूर्ति बाधित करने के लिए प्रयास किए हैं ।

www.stulity.com Find PG Room Flat Tiffin Coaching in Delhi,Mukherjee nagar,Kamla Nagar,Vijay Nagar,GTB Nagar,North Delhi University.

No comments:

Post a Comment

Targetting accommodation and tiffin services - stulity.com

Every year thousands of students thronged in Delhi to pursue immaculate and sublime higher education to fulfill their dreams in variou...